ऐसा कहा जाता है कि यदि किसी झूठ को बार-बार दोहराया जाए तो
लोग उसे सच मानने लगते हैं। कुछ ऐसा ही इस वर्ष प्रदर्शित हिंदी फ़िल्म 'द कश्मीर फ़ाइल्स' के साथ है जिसके निर्माता उसे जनवरी १९९० में काश्मीर घाटी
में काश्मीरी पंडितों पर हुए ज़ुल्मों तथा उनके अपने वतन को छोड़ने की मजबूरी पर
बनाई गई पहली फ़िल्म बता रहे हैं, बार-बार बता रहे हैं, ढोल बजा-बजाकर बता रहे हैं। उनके इस शोर का मक़सद अपने झूठ
को जनता के गले उतारना और अपनी फ़िल्म से ज़्यादा-से-ज़्यादा मुनाफ़ा कमाना है जबकि
सच्चाई यह है कि इस तल्ख़ हक़ीक़त पर बनाई गई पहली फ़िल्म थी - 'शीन' (२००४)।
'शीन' काश्मीरी पंडित समुदाय की
व्यथा की कथा कहती है एक संवेदनशील एवं आदर्शवादी शिक्षक पंडित अमरनाथ (राज बब्बर)
एवं उनके परिवार के कटु अनुभवों के माध्यम से जो उन्हें १९९० में तब हुए जब उन्हें
अपना घर, अपनी मिट्टी, अपनी मातृभूमि से पलायन करना पड़ा। आरंभ में
वहीं रहने पर कटिबद्ध पंडितजी और उनकी धर्मपत्नी जनक रानी (किरण जुनेजा) अपने
लाड़ले बालक की अलगाववादियों के हाथों मृत्यु का कभी न भर सकने वाला घाव अपने हृदय
पर लेकर अंततः अपनी पुत्री शीन (शीन) के साथ घाटी में अपना घर छोड़कर जम्मू स्थित
विस्थापितों के शिविर में जाने पर विवश हो गए। पंडितजी का हृदय इस तथ्य से विदीर्ण
हो गया कि उनका शिष्य शौकत (अनूप सोनी) जिसे वे अपना समझते थे, पाकिस्तान समर्थित अलगाववादियों के साथ हो गया
तथा वही उनके पलायन का निमित्त बना। घर एक बार छूटा तो छूटा। लौटना तो एक सपना ही बनकर
रह गया - ऐसा सपना जो कभी पूरा न हो सका, जिसके कभी पूरा हो सकने की उम्मीद भी वक़्त के साथ-साथ
धुंधली पड़ती चली गई। उनकी पुत्री शीन जो अपने प्रेमी मानू (तरूण अरोड़ा) के साथ
विवाह करके अपना एक सुखी संसार बसाने का सपना देख रही थी, शौकत की चलाई हुई गोलियों से घायल होकर उस समय
जीवन और मृत्यु के मध्य झूल रही थी जब पंडितजी अपने उत्पीड़ित समाज की अंतहीन
व्यथा को जेनेवा में हुए एक सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अभिव्यक्त कर रहे
थे और विश्व समुदाय से साथ देने के लिए आह्वान कर रहे थे। गुमराह शौकत की भी आँखें तो खुलीं लेकिन तब जब बहुत देर हो चुकी
थी।
'शीन' काश्मीरी भाषा का शब्द है
जिसका अर्थ होता है - बर्फ़। फ़िल्म की नायिका के नाम पर ही फ़िल्म का शीर्षक रखा गया
है तथा शीर्षक भूमिका निभाने वाली नवोदित अभिनेत्री को भी उसके वास्तविक नाम को
परिवर्तित करके 'शीन' ही नाम दे दिया गया है। फ़िल्म के
निर्माता-निर्देशक अशोक पंडित स्वयं मूल रूप से काश्मीरी पंडित ही हैं तथा
उन्होंने यह फ़िल्म पूर्ण निष्ठा एवं संवेदनशीलता के साथ बनाई है। जो सत्य है, उसे बिना किसी लागलपेट के यथावत चित्रित किया
गया है परंतु बात स्नेह, सहयोग एवं संवेदना की ही की
गई है; घृणा की नहीं जबकि वे चाहते
तो ऐसा भी कर सकते थे। अट्ठारह वर्ष पूर्व ७ मई, २००४ को प्रदर्शित 'शीन' कोई अत्यन्त श्रेष्ठ फ़िल्म
चाहे न हो, एक प्रशंसनीय फ़िल्म निश्चय
ही है - अपने ही देश में शरणार्थी बना दिए गए एक उत्पीड़ित समुदाय की असहनीय पीड़ा
को स्वर देने वाली सत्यनिष्ठ कृति, काश्मीरी पंडितों के दर्द की पहली सिनेमाई आवाज़।
फ़िल्म का अंत पीड़ित काश्मीरी पंडित समुदाय के लिए कोई
(झूठी) आशाएं तो नहीं जगाता क्योंकि गिरगिट एवं लोमड़ी के मिलेजुले स्वभाव
वाले राजनेताओं का वास्तविक रूप कुछ पहले ही दर्शा दिया गया है परन्तु खलनायक के
साथ जो बीतती है एवं उसके उपरांत फ़िल्मकार जो संदेश देता है, वह शाश्वत जीवन मूल्यों में आस्था को ही
पुनर्स्थापित करता है। उन्हें चाहे कितने ही आघात लगें एवं वे चाहे कितने ही
अव्यावहारिक लगने लगें, जीवन के आदर्श अपने मूल
स्वरूप में सदैव वांछनीय ही रहते हैं तथा उनसे भटककर कुमार्ग पर चलने वाले देरसवेर
जान ही जाते हैं कि वे कहाँ मार्ग भटके थे और क्या पाप कर बैठे थे - यह अलग बात है
कि तब उनके पास पश्चाताप करने का भी अवसर न रहे।
'शीन' गाथा है उन नेकदिल लोगों की
जो ज़ुल्म सहकर भी ख़ुद ज़ालिम नहीं बनते। फ़िल्म में स्पष्ट दिखाया गया है कि सीमापार
से समर्थन पाए आतंकवादियों तथा उनके साथ जा मिले पथभ्रष्ट मुस्लिम युवकों के घातक
लक्ष्य पर काश्मीरी पंडित तथा अन्य हिंदू ही नहीं, सिख तथा वे मुस्लिम भी थे जो उनके विरूद्ध थे एवं
ग़ैर-मुस्लिमों की रक्षा करना चाहते थे। अपने पंडित एवं अन्य ग़ैर-मुस्लिम साथियों
के हक़ में अपनी जान तक गंवा देने वाले वे मुस्लिम भाई उन दोगले नेताओं, अफ़सरों और पुलिस वालों से बहुत बेहतर थे जिन्होंने
पंडितों की मुसीबतों की आँच पर अपनी ख़ुदगर्ज़ी की रोटियां सेकीं और अपने उन फ़रायज़
को अंजाम नहीं दिया जिनको अंजाम देकर वे हालात को बिगड़ने से बचा भी सकते थे और
बिगड़ी को बना भी सकते थे। फ़िल्म नफ़रत का पैग़ाम नहीं देती, भाईचारे का ही देती है।
फ़िल्म के निर्माण हेतु संसाधन लगाए हैं - सुब्रत रॉय की
कंपनी सहारा इंडिया ने। सुब्रत रॉय ने अपने जीवन में अगर कुछ ग़लत भी किया तो
बहुत-से अच्छे काम भी किए और अच्छे कामों में अपना निस्वार्थ सहयोग भी दिया। 'शीन' फ़िल्म के निर्माण हेतु अशोक पंडित की सहायता करना उनके इसी
उदात्त चरित्र का प्रमाण है। 'शीन' को धनार्जन के निमित्त नहीं
बनाया गया था, उसके निर्माण का आधार एक
पवित्र भाव था। यही कारण है कि जहाँ 'द कश्मीर फ़ाइल्स' इस त्रासदी पर बनाई गई पहली फ़िल्म होने का झूठा प्रचार
कर-करके अकूत धन कमा रही है, वहीं 'शीन' वस्तुतः ऐसी प्रथम फ़िल्म
होकर भी बिसराई जा चुकी है। इसे यूट्यूब पर घर बैठे ही देखा जा सकता है। मैं
सहारा-प्रमुख के उदार हृदय के समक्ष नतमस्तक हूँ एवं नियति के समक्ष उनकी
निरूपायता को भी काश्मीरी पंडितों की निरूपायता के समान ही देखता एवं अनुभव करता
हूँ।
मैंने 'शीन' की अंग्रेज़ी में समीक्षा सन २०११ में की थी। आज 'द कश्मीर फ़ाइल्स' का अनर्गल प्रचार देखकर रहा नहीं गया तो हिन्दी में भी इस
पर लिख दिया। बत्तीस वर्ष पहले जो काश्मीरी पंडितों पर बीती थी, उसका निराकरण न अट्ठारह वर्ष पूर्व 'शीन' के निर्माण तक हो पाया था, न ही ग्यारह वर्ष पूर्व मेरे समीक्षा लिखने तक हो पाया था, न ही आज तक हो पाया है। काश्मीरी पंडितों की
आपदा को अवसर बनाकर दूसरों ने बहुत कुछ प्राप्त कर लिया किन्तु उन अभागों को अब तक
न्याय नहीं मिला है, अपने घरबार वापस नहीं मिले
हैं, अपनी मातृभूमि में पुनः जा
बसने का सौभाग्य नहीं मिल सका है। सलमान रुश्दी की एक उक्ति याद आती है - निर्वासन
(देशनिकाला) एक अंतहीन मिथ्याभास है जिसमें व्यक्ति सदैव पीछे देखते हुए ही अपने लिए
आगे कुछ देख पाता है। कितनी पीड़ादायी अनुभूति होती है यह ! सदा एक मृगमरीचिका का
स्वप्न देखते हुए जीना ! और उस स्वप्न को देखते-देखते ही मर जाना !
हे प्रभु, कभी किसी का घर न छूटे। और छूटे तो फिर से मिले। कभी किसी के दिल पर ज़ख़्म न लगें। और लगें तो उन पर मरहम भी लगे। वरना पुराने पड़ते-पड़ते ज़ख़्म लाइलाज नासूर बन जाते हैं। आज जब काश्मीरी पंडितों के लिए आई उस सियह रात के बाद इतना अरसा गुज़र जाने पर भी सियासतदां उनके लिए घड़ियाली आँसू बहाने और गाल बजाने के अलावा कुछ नहीं कर रहे हैं तो ये मज़लूम और बेबस लोग सिर्फ़ यही कह सकते हैं:
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